कटहल के कबाब : क्या कभी लिया आपने इस वेजिटेरियन मीट का स्वाद?

लाइव सिटीज डेस्क (आदित्य नारायण): कटहल (Jackfruit) मीठा और स्वादिष्ट, किसी अन्य फल की तरह,  खाने पर तो बस जीभ पर जो स्वाद चढ़ेगा, उसको बयान करने के लिए शायद ही आपके पास कोई शब्द हो. बिहार में कटहल काफी मात्रा में पाया जाता है. इसकी सब्जी भी बनती है. कटहल का सेवन बड़ा गुणकारी माना जाता है. इसके औषधिय लाभ जानकर आप इसे आजमाएं बिना नहीं रह सकते.

कटहल में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती, जिसके कारण यह दिल के रोगियों के लिए लाभदायक होता है. इसके अंदर विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम और आयरन जैसे कई पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं. कटहल से सब्जी, कबाब, आचार जैसे कई तरह व्यंजन बनाएं जाते है. जिनका अपना एक अलग ही मजा है. पर वेजिटेरियन लोगों के लिए कटहल का कबाब किसी नान वेजिटेरियन डिश से कम नहीं होता.

कटहल का कबाब बहुत ही टेस्‍टी होता हैं. जिसका स्वाद आपको बिल्‍कुल वेजिटेरियन मटन की तरह लगेगा. जिसे एक बार खाने के बाद आपका मन दुबारा खाने को जरूर होगा. कटहल के कबाब बनाना काफी आसान है. आइये जानते हैं कि ये बनती कैसे है?

सामग्री- कटहल- 2 कप, चने की दाल- 1 कप, प्‍याज- 2, अदरक- 1, लहसुन – 5-6 कलियां, जीरा- 1 चम्‍मच, लौंग- 4, बड़ी इलायची- 2, काली मिर्च – 1/4 चम्‍मच, जायफल- 1 छोटा पीस, लाल मिर्च पावडर- 1 चम्‍मच, हरी मिर्च- 3 और नमक- स्‍वादअनुसार

विधि- कटहल के छोटे पीस काट लें. फिर उसे और चने की दाल को एक साथ कुकर में डालें. और एक ओर अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, जीरा, लौंग, बड़ी इलायची, हरी इलायची, जायफल, काली मिर्च और प्याज को मिक्‍सी में पीस लें.

अब इस पिसे हुए पेस्‍ट को कुकर में कटहल के साथ डालें. इसमें थोड़ा सा लाल मिर्च पावडर , नमक और 1 कप पानी डालें. कुकर को बंद करें और 10 मिनट के लिये पकाएं.

उसके बाद उबले हुए कटहल को कुकर से निकाल कर प्‍लेट पर ठंडा होने के लिये रखें. जब कटहल ठंडा हो जाए तब इसे हाथों से पीस कर पेस्‍ट बनाएं. एक पैन में तेल गरम करें, उसमें कटी हुई प्‍याज और हरी मिर्च डाल कर भूनें.

इसे कटहल के मिश्रण में मिक्‍स करें और उससे कबाब तैयार कर लें. अब पैन में तेल गरम करें, उसमें कबाब को दोनों ओर फ्राई करें. अब आपके कटहल के कबाब तैयार हैं, इसे पराठे के साथ सर्व करें.

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *